साइलेंसर से ऐसा दिखाए दे तो किया करें Bike White Smock

साइलेंसर से ऐसा दिखाए दे तो किया करें

जी हां दोस्तों आपने कई सारे बाइक चलते हुए देखा होगा के साइलेंसर से सफेद धुआं फेकता हुआ जा रहा है 

पता है आप को ,, के ऐसा धुआं आखिर साइलेंसर से कियू फेकता है 😲

👉 🚫 जरूरी बातों का ख़्याल रखें लास्ट मैं पढ़िए 

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चलिए जानते हैं 

दरअसल बाइक जो हम लोग चलाते है तो इंजन पूरी तरह से वर्क करता है

Clutch Gear Piston यानी बहुत सारे पार्ट्स,,,

और इंजन के अंदर Cylinder Piston लगे हुए होते है 

ज्यादा जानकारी के लिए यहां से video देखें 

🖕 क्लिक करके वीडियो दिखें 

और जब बाइक को स्टार्ट करते है तो piston हमेशा ऊपर नीचे चक्कर लगाते रहता है 

और पिस्टन मैं रिंग भी लगा होता है

इंजन के सभी पार्ट पुर्जे को बचाने के लिए parts को lubricant रखने के लिए इंजन oil ka इस्तमाल किया जाता है जिससे के इंजन का पार्ट्स को घिसने से बचाया जा सके और इंजन ऑयल का power 3 हजार km तक ही होता है और हमें engine oil को फिर drain करवाना पड़ता है और फिर से न्यू इंजन oil डलवाना होता है 

अगर आपने सही टाइम पर बाइक की सर्विस नहीं कराया इंजन ऑयल रिप्लेसमेंट नहीं कराया

तो इंजन का पिस्टन रिंग घिसने लगता है और हमारी बाइक धुआं मारने लगती है

कई सारे बाइक्स ऐसे भी हैं जो धुआं नहीं मारता लेकिन साइलेंसर के पीछे सुराख गीलापन दिखाई देता है ,,, तो दोनों लक्षण इंजन के पिस्टन रिंग का ही होता है 

तो दोस्तों ऐसे हालात में आपको इंजन का काम कराना होगा इंजन का जो पिस्टन रिंग घिस गया है तो उसे बदलवाना होगा 

इंजन का काम हम दो तरीके से करते है 

पहला काम ये है के cylinder ब्लॉक को बोर काटकर न्यू पिस्टन रिंग डालना सिसमै के पिस्टन रिंग का साइज बड़ा होता है जैसे 25 साइज पहली बार इंजन का काम हुआ तो 50 साइज दूसरी बार इंजन का काम हुआ तो 

इसके साथ ही हेड का भी काम होता है जैसे Valve न्यू डालना एंड Valve Guide

दूसरा काम ये है 

के Cylinder Block किट न्यू लेकर डायरेक्ट लगा देना

जिसमें के हमें बोर कटिंग नहीं कराना पढ़ता है और पिस्टन साइज़ भी STD 0 रहता है 

अब आप को बता दें के दोनों मैं कोन बेहतर है 

दोनो मैं बेहतर है न्यू ब्लॉक कीट लगाना 

जब न्यू ब्लॉक कीट लगाते है तो इंजन का चाल भी फ्री रहता है और माइलेज average भी नहीं कम पड़ता

और अगर आप cylinder को बोर कराते है तो इंजन का चाल पिकअप और माइलेज average भी कम पड़ जाता है 

👉 🚫 जरूरी बात का ख़्याल रखें अगर आप की बाईक धुआं मार रहा है या फिर साइलेंसर गिला पड़ता है 

तो इससे ये पता चल रहा है के इंजन से इंजन oil खा रहा है और आप को हर 500km पर इंजन ऑयल चेक कराना चाहिए नही तो इंजन ऑयल इंजन से सुख जायेगा खत्म हो जाएगा और अपने बाइक को चलाते रहेंगे सूखे इंजन को तो एक दिन इंजन सीज हो जायेगा इंजन के सभी पार्ट पुर्जे जाम हो जाता है और फिर फूल इंजन का काम कराना पड़ सकता है 

इंजन ऑयल का ध्यान रखते है और समय से पहले ही अगर इंजन का काम करते है तो कम खर्च में इंजन रिपेयर हो जता है

इंजन के बोर कटिंग का खर्चे तकरीबन 3000 तक

न्यू ब्लॉक पिस्टन के साथ 4500

और फुल इंजन का काम 7+8+9+10 हजार लग सकता है

उम्मीद है आप सारी बात समझ गए होंगे THANK YOU 😊👍🙏

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